ब्रह्माण्ड की अनोखी दुनिया

ब्रह्माण्ड की अनोखी घटनाएं 

    
हैलो दोस्तो आज हम बात करेंगे ब्रह्माण्ड के बारे में।
हम जब भी रात के समय आकाश की ओर देखते हैं तो हमारे मन में ब्रह्माण्ड को लेके कई सवाल उठते है।जैसे कि ये कितना विशाल होगा कितने ही तरे तथा कितने ही ग्रह होंगे। तो चलो आज हम ब्रह्माण्ड की सैर पर चलते हैं।

ब्रह्माण्ड-हमारी पृथ्वी को घेरने वाली अपार आकाश एवम् उसमें उपस्थित सभी खगोलीय पिंड तथा सम्पूर्ण ऊर्जा को समग्र रूप से ब्रह्माण्ड कहा जाता है ।हमारा ब्रह्माण्ड इतना विशाल है। जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते। इसके आकर की विशालता,इसमें मौजूद तरो की संख्या उनकी अपार दूरी तथा उनके द्रव्यमान का अनुमान लगाना हमारी बुद्घि के परे है। फिर भी बड़े परिणाम की संख्या के आधार पर इसका अनुमान लगाने की कोशिश की जाती है।जैसा की खगोल वैज्ञानिकों द्वारा ब्रह्माण्ड में सैकड़ों अरब तरे ओर मांदाकनिया है।तथा प्रत्येक मांदाकनिओ में एक सौ आरब तरे है।


ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति- ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति केसे हुई।क्या कारण रहे होंगे इसकी उत्पत्ति के। ये प्रश्न हम सभी के  मान में आते है।इसी कड़ी को हम इस भाग में जानेंगे।ब्रह्माण्ड को लेकर कई खगोल वैज्ञानिकों के अलग अलग मत है तथा इसको जानने के लिए सभी वैज्ञानिकों ने आपने आपने सिद्धांत व्यक्त किए। जिसमें बिग बेंग का सिद्धांत अधिक प्रचलित है। यह सिद्धांत उस समय माना गया जब खगोल वैज्ञानिकों ने विकसित टेलीस्कोप तथा अन्य वैज्ञानिक साधनों द्वारा प्रेक्षणों के आधार पर यह बतलाया की हमारा ब्रह्माण्ड लगातार फैलता जा रहा है।



तो दोस्तो कैसी लगी जानकारी।तो बने रहिए ऐसे ही हमारे साथ ओर भी दिलचस्प जानकारियों के बारे में जानने के लिए।

धन्यावाद।।

Comments

Popular posts from this blog

तारे ( stars)

बृहस्पति ग्रह की जानकारी और तथ्य